GNM Nursing (जी एन एम नर्सिंग ): Full Form, कोर्स की पुरी जानकारी, प्रवेश, फीस, सैलरी, योग्यता, कार्य

G.N.M. नर्सिंग  एक प्रभावशाली करियर पथ हो सकता है, क्योंकि इसके जरिए आप बहुत सारी विभिन्न सेवाओं को प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि रोगी की देखभाल, जनसामान्य को शिक्षा देना, सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सहभागिता, और जनसंख्या स्वास्थ्य के लिए जागरूकता बढ़ाना। यह करियर सामाजिक सेवा का एक महत्वपूर्ण रूप है। इस लेख के द्वारा जीएनएम GNM नर्सिंग कोर्स से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त करें |

GNM Full Form

GNM ka full form अथवा पूरा नाम है जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (General Nursing and Midwifery)जीएनएम नर्सिंग (GNM) का मुख्य उद्देश्य रोगियों की सेवा करना, स्वास्थ्य सेवाओं को प्रबंधित करना, और सामुदायिक स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करना होता है। यह पेशेवर नर्सिंग कोर्स है जो सिखाता है कि कैसे रोगियों को उचित देखभाल दी जाए और उन्हें सहायता प्रदान की जाए ताकि उनका स्वास्थ्य सुधार सके। इसका माध्यमिक उद्देश्य होता है रोगियों के उत्तम स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित करना और स्वस्थ जीवन जीने में उनकी मदद करना।

Whatsapp-par-jude-smart-studentlife

GNM कोर्स क्या है?

जी एन एम (जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी) कोर्स एक चिकित्सा पेशेवर कोर्स है जो नर्सिंग और मातृत्व की विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है। यह कोर्स छात्रों को रोग-निदान, दवा, स्वास्थ्य देखभाल, और जनसंख्या की सेवा के लिए तैयार करता है। इसमें प्रशिक्षण अस्पतालों, क्लिनिकों, मातृस्थलों, और सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में दिया जाता है। जी एन एम कोर्स की प्रमुख विषयों में शामिल होते हैं, रोगी की देखभाल, नर्सिंग तकनीक, स्वास्थ्य संचालन, जनसंख्या की सेवा, और मातृत्व देखभाल|

जीएनएम कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया

 जीएनएम कोर्स के एडमिशन कराने के लिए संस्थान के वेबसाइट पर आवेदन होती है पर प्राइवेट कॉलेज मे अक्सर 12th के मार्गसीट के आधार पर GNM कोर्स के लिए सीधा प्रवेश ले सकते है |

जीएनएम प्रवेश राज्य सरकारों द्वारा प्रशासित प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है । जीएनएम नर्सिंग के लिए कोई केंद्रीकृत परीक्षा नहीं है। हाल ही में, भारतीय नर्सिंग काउंसिल द्वारा जीएनएम नर्सिंग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया गया है। जीएनएम नर्सिंग के लिए अंतिम प्रवेश वर्ष 2020-2021 शैक्षणिक वर्ष था।

क्या Art स्टूडेंट GNM कोर्स कर सकते है?

जी हाँ, GNM कोर्स 12वी पास छात्र किसी भी स्ट्रीम से हो इसके लिए आवेदन कर सकते है | 12 वी पास Art स्टूडेंट  भी GNM (General Nursing and Midwifery) कोर्स के लिए प्राइवेट कॉलेज या सरकारी संस्थान से प्रवेश परीक्षा या सीधे दाखिला ले सकते है |

GNM कोर्स करने के लिए योग्यताये

GNM  (General Nursing and Midwifery) कोर्स के लिए योग्यताएं निम्नलिखित हो सकती हैं:

विषय विवरण

1.

शैक्षणिक योग्यता

12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा पास होना आवश्यक है, विज्ञान विषय में 50% अंकों के साथ।

2.

आयु सीमा

आयु सीमा किसी भी आधिकारिक परीक्षा या संस्था के निर्धारित आयु सीमा के अनुसार होती है। GNM कोर्स मे प्रवेश वर्ष के 31 दिसंबर तक छात्रों की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है ।

3.

प्रवेश परीक्षा

कई संस्थान प्रवेश परीक्षा (जैसे कि निम्नलिखित विषयों में निरीक्षण, गणित, विज्ञान) का आयोजन करते हैं, जिसमें आवेदकों का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होता है।

4.

स्वास्थ्य परीक्षण

कुछ संस्थान आवेदकों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भेज सकते हैं।

5. भाषा योग्यता

कुछ संस्थानों को अच्छे अंग्रेजी कौशल की आवश्यकता होती है, क्योंकि अंग्रेजी भाषा में पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है।

 

इन सभी योग्यताओं को पूरा करने के बाद, आप GNM कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं। यह एक प्रमुख नर्सिंग पाठ्यक्रम है जो नर्सिंग की मौलिक सिद्धियों और विशेषताओं को प्रदान करता है।

GNM कोर्स के पाठ्यक्रम सेलेबस

जीएनएम नर्सिंग सिलेबस के मुख्य विषयों में एनाटॉमी और फिजियोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, नर्सिंग के बुनियादी सिद्धांत, सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग आदि जैसे विषय शामिल हैं।

जीएनएम प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम: जीएनएम प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम में चार मुख्य विषय शामिल हैं: बायोसाइंस, व्यवहार विज्ञान, नर्सिंग फाउंडेशन और सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग। बायोसाइंस में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी शामिल हैं।

जीएनएम  द्वितीय वर्ष का पाठ्यक्रम: जीएनएम नर्सिंग के दूसरे वर्ष में, विषयों में मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग I, मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग II, मानसिक स्वास्थ्य नर्सिंग और बाल स्वास्थ्य नर्सिंग शामिल हैं। व्यावहारिक विषयों में मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग, मानसिक स्वास्थ्य नर्सिंग और बाल स्वास्थ्य नर्सिंग शामिल हैं।

जीएनएम तृतीय वर्ष का पाठ्यक्रम : मिडवाइफरी और गायनोकोलॉजिकल नर्सिंग, कम्युनिटी हैल्थ नर्सिंग, को-करिक्यूलर एक्टिविटीज़, नर्सिंग एजुकेशन इंट्रोडक्शन टू रिसर्च एंड स्टेटिस्टिक्स, बिज़नेस ट्रेंड्स एंड अड़जस्टमेंट्स, नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन एंड वार्ड मैनेजमेंट, क्लीनिकल एरियाज़ इन जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी

GNM कोर्स की फीस

सरकारी कॉलेजों में जीएनएम नर्सिंग कोर्स की फीस आम तौर पर 27,000 रुपये से 3.5 लाख रुपये के बीच होती है। जबकि GNM कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज मे 1.5 लाख से 3.8 लाख रुपए या इससे ज्यादा तक हो सकती है।

GNM नर्स का कार्य

जीएनएम का फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी है। जनरल नर्सिंग, नर्सिंग की एक शाखा है जो सभी स्थितियों में मरीजों की देखभाल करती है । मिडवाइफरी नर्सिंग की एक शाखा है जो गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर अवधि के दौरान महिलाओं की देखभाल से संबंधित है।

जो मरीजों की देखभाल पर केंद्रित है और छात्रों को नर्सिंग के क्षेत्र में कौशल और ज्ञान विकसित करने में मदद करता है। पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्नातकों को अस्पताल या अन्य स्वास्थ्य सेवा संगठन में पंजीकृत नर्सों के रूप में काम करने के लिए तैयार करना है।

GNM नर्स का वेतन

सरकारी नर्सों के लिए जीएनएम नर्स का वेतन 4,600 ग्रेड पे के साथ 34,800 रुपये प्रति माह है। जीएनएम नर्स का वेतन प्रति वर्ष 50,000 से 12 लाख रुपये तक हो सकता है।

GNM नर्सों के लिए वेतन सीमा प्रति वर्ष ₹5 लाख से ₹11. 5 लाख के बीच है, इनका प्रति वर्ष औसत वार्षिक वेतन ₹2 लाख होता है। मिडवाइफरी की वेतन सीमा ₹15,700 और ₹45,100 भारतीय रुपये प्रति माह के बीच है। जीएनएम नर्सिंग वेतन संरचना अनुभव, नौकरी की भूमिका, स्थान आदि जैसे कई कारकों से प्रभावित होती है।

GNM कोर्स करने के लाभ

GNM (General Nursing and Midwifery) कोर्स करने के कई लाभ हो सकते हैं, जैसे कि:

  • नौकरी के अवसर: GNM कोर्स पूरा करने के बाद आप नर्स, मिडवाइफ या फिर किसी अन्य स्वास्थ्य संबंधित कार्य करने के लिए तैयार होते हैं।
  • समाज सेवा: यह एक सामाजिक और नैतिक उद्देश्य भी है, क्योंकि आप लोगों की सेवा करके उनकी स्वास्थ्य और देखभाल में मदद करते हैं।
  • स्वास्थ्य सेवाओं में योगदान: आप लोगों की सेहत और बेहतर जीवन की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • पेशेवर विकास: GNM कोर्स आपकी नौकरी के पेशेवर मार्ग को स्थायीत करने में मदद कर सकता है।
  • स्वास्थ्य सेवा में सुधार: आप लोगों की सेवा करके सामाजिक स्थिति में सुधार लाने में मदद कर सकते हैं।

GNM करने के बाद जॉब के अवसर

एक जीएनएम-योग्य नर्स सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरी के अवसर पा सकती है। सरकारी क्षेत्र में, वे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पतालों आदि में काम कर सकते हैं।

निजी क्षेत्र में, वे नर्सिंग होम, वृद्धाश्रम, अनाथालयों आदि में नौकरी के अवसर पा सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, सफल उम्मीदवार राज्य नर्स पंजीकरण परिषद के साथ खुद को ‘पंजीकृत नर्स’ या ‘पंजीकृत मिडवाइफ’ के रूप में पंजीकृत करते हैं और सरकारी अस्पतालों, निजी अस्पतालों और क्लीनिकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य नर्स पेशेवर के रूप में काम कर सकते हैं।

GNM करने के बाद आगे क्या क्या कर सकते है

1.GNM के बाद भी अन्य कोर्स करें

GNM के  बाद B. SC. Nursing कर सकते हैं जिससे करियर स्कोप बढ़ जाता है | या आप GNM के तौर पर तीन सर्टिफिकेट प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं |

    1. Certificate in infection control nurse
    2. Certificate in implementation of NABH 5th edition standards
    3. Certificates in Role of Nurse in Critical Care Unit

इन में से कोई प्रोग्राम को ज्वाइन कर नर्स की करियर को बूस्ट कर सकते हैं और नर्स की काम को स्पेशलाइजेशन प्राप्त हो जाता हैं और आपकी इनकम भी बढती हैं | 

2.GNM के बाद MBBS या अन्य डॉक्टर बने

GNM कोर्स करने के बाद आप आगे अध्ययन जारी रख सकते है इसके लिए आप को NEET की परीक्षा पास कर MBBS करके डॉक्टर बन सकते है | यहीं नहीं, भारत में मेडिकल विज्ञान के और भी कोई कोर्स जैसे बीएएमएस, बीएचएमएस या फिर बीयूएमएस भी करके आप एक डॉक्टर बन सकते हैं

3.जीएनएम करने के बाद कौन सी जॉब कर सकते हैं?

GNM के बाद निम्नलिखित जॉब कर सकते हैं:

    • सरकारी अस्पतालों में नर्स की नौकरी
    • स्वास्थ्य मंत्रालय में असिस्टेंट नर्स की नौकरी
    • सरकारी नर्सिंग स्कूलों में प्रशिक्षक की नौकरी
    • आयुष विभाग में नर्सिंग अधिकारी की नौकरी
    • आंगनवाड़ी केंद्रों में सहायक नर्स की नौकरी
    • भारतीय रेलवे में नर्स की नौकरी

GNM और ANM में क्या अंतर है

GNM (General Nursing and Midwifery): इस कोर्स की अवधि. साढ़े तीन साल की है जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप भी अनिवार्य रूप से करना होता हैं | इस कोर्स को महिला एवं पुरुष दोनों कर सकते हैं

ANM (Auxiliary Nurse and Midwife) : इस कोर्स की अवधि एक साल की होती हैं | यह केवल महिलाओं के लिए कोर्स हैं

GNM nursing व BSc. nursing में क्या अंतर हैं ?

GNM और B.Sc. Nursing दोनों नर्सिंग कोर्स हैं, लेकिन उनमें कुछ मुख्य अंतर हैं:

  • पाठ्यक्रम: BSc. Nursing एक चार वर्षीय पूरी-काल कोर्स है जो विज्ञान के संपूर्ण पाठ्यक्रम को कवर करता है। GNM एक तीन वर्षीय कोर्स है जो नर्सिंग के बुनियादी सिद्धांतों, नर्सिंग कौशल और प्रयोगिक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • प्रवेश: BSc. Nursing में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा के बाद विज्ञान स्ट्रीम की पासिंग की आवश्यकता होती है। GNM में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा की किसी भी स्ट्रीम से पास होना चाहिए।
  • प्रशिक्षण का प्रकार: BSc. Nursing प्रशिक्षण केंद्रित और वैज्ञानिक होता है, जबकि GNM अधिक प्रायोगिक होता है और नर्सिंग कौशलों को सीखाने पर ध्यान केंद्रित है।
  • संगठन: BSc. Nursing एक डिग्री कोर्स है जो अकेले अस्पतालों, नर्सिंग स्कूलों या मेडिकल कॉलेजों में प्रदान किया जा सकता है। GNM एक डिप्लोमा कोर्स है जो अकेले या साथियों के साथ किया जा सकता है, और यह अकेले स्कूलों द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • कैरियर स्कोप: BSc. Nursing डिग्री धारकों को नर्सिंग में अधिक पेशेवर मौके प्रदान करती है, जबकि GNM डिप्लोमा धारकों के लिए प्रारंभिक स्तर के नर्सिंग पदों के लिए होता है।


 

Author

  • Preeti S

    Preeti is a graduate who works with students and helps them guide with their career after their primary and secondary education. She writes on www.smartstudentlife.com on various topics related to education, jobs, career and government schemes.

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “GNM Nursing (जी एन एम नर्सिंग ): Full Form, कोर्स की पुरी जानकारी, प्रवेश, फीस, सैलरी, योग्यता, कार्य”

Leave a Comment

Share Karein